सत्य के साथ हम..जनता को न्याय दिलाने का हमारा प्रयास...

जनता की आवाज सरकार तक पहुचाएंगे, हम दिखाएंगे सच, हमसे जुड़े, हमारे ibmtv9 को Subscribe, Like, शेयर अवश्य करे, www.ibmtv9.in पर भेट दे, आपके आस-पास कोई खबर है तो हमारे 8999320901, 7588779804 इस वाटसप नंबर पर भेजे...

सत्य के साथ हम..जनता को न्याय दिलाने का हमारा प्रयास...

जनता की आवाज सरकार तक पहुचाएंगे, हम दिखाएंगे सच, हमसे जुड़े, हमारे ibmtv9 को Subscribe, Like, शेयर अवश्य करे, www.ibmtv9.in पर भेट दे, आपके आस-पास कोई खबर है तो हमारे 8999320901, 7588779804 इस वाटसप नंबर पर भेजे...

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड ने पेश किया आधुनिक कीटनाशक मिशन..!

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड ने पेश किया आधुनिक कीटनाशक मिशन..!

नागपुर  – इस ‘मेड इन इंडिया बहु आयामी कीटनाशक का प्रयोग अधिकतर फसलों में सुंडीवर्गीय कीट अमेरिकरन सुन्डी, तम्बाकू वाली सुण्डी और सेमी लूपर इत्यादी पेस्ट्स) के प्रभावी नियंत्रण के लिए किया जा सकता है।

फसल सुरक्षा और पोषण के क्षेत्र में काम करने वाली देश की अग्रणी कंपनियों में से एक. इसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड (आईआईएल) ने नए जमाने का कीटनाशक मिशन पेश किया है। यह सोयाबीन, गन्ना, धान और सब्जियों आदि की फसलों में विभिन्न सुंडीवर्गीय कोट (लेपिडोप्टेरा पेस्ट्स) के नियंत्रण के लिए प्रभावी है। यह लिक्विड और ग्रेन्यूल्स दोनों के तरह के फार्मूलेशन में उपलब्ध है।

इसका काम करने का तरीका अनोखा है. जो अन्य कीटनाशकों के प्रति कीटों के प्रतिरोध को नियंत्रित करता है। मिशन, फसलों के प्रति लाभदायक कीटो के लिए भी सुरक्षित है। मिशन से मिलने वाले लाभों के कारण यह एक शानदार कीटनाशक समाधान है। साथ ही इससे किसानों को बेहतर उत्पादन पाने में सहायता मिलेगी।

मिशन का टैक्निकल और फार्मूलेशन का उत्पादन भारत में ही आईआईएल द्वारा किया जा रहा है, जबकि पहले इसे आयात करना पड़ता था। यह हरित श्रेणी का कीटनाशक है, जो कि सबसे सुरक्षित श्रेणी मानी जाती है। आईआईएल की मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत बनाया जा रहा है। इसका लाभ देश भर में छोटे से छोटे किसानों तक को मिलेगा। मिशन की कार्यप्रणाली संपर्क और सिस्टेमिक है इसका प्रयोग किए जाने पर भी कीटों को उदरविष क्रिया द्वारा प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जा सकता है।

मिशन की सहायता से सुडीवर्गीय कीट (लेपिडॉप्टेरा पेस्ट्स) को प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। जो कि सोयाबीन, दलहनी फसले और सब्जियों के प्रमुख कीट हैं।

मिशन लॉन्च के अवसर पर आईआईएल के प्रबंध निदेशक श्री राजेश अग्रवाल ने कहा, हमें टोरी, ग्रीन लेबल, डोमिनेट और स्टनर के बाद अपने मेक इन इंडिया अभियान के अंतर्गत मिशन को प्रस्तुत करते हुए प्रसन्नता हो रही है। मिशन आधुनिक तकनीक वाला कीटनाशक है, जिसे विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इससे किसानों को सुडीवर्गीय कीट (लेपिडॉप्टेरा पेस्ट्स) का प्रभावी रूप से नियंत्रण करने में सहायता मिलती है। साथ ही फसलों की सेहत अच्छी बनी रहती है और ज्यादा पैदावार मिलती है। हमे पूरा विश्वास है कि मिशन की सहायता से भारतीय किसानों को बेहतर पैदावार के लिए प्रभावी सुरक्षा का माध्यम मिलेगा और इससे उनकी आय भी बढ़ सकेगी।

आईआईएल के वाइस प्रेसिडेंट श्री संजय वत्स का कहना है, मिशन आईआईएल के विस्तृत उत्पादों की श्रृंखला में एक नई कड़ी है। हमें इसे छोटे से छोटे किसानों के बीच ले जाने में प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है, जिससे उन्हें इसका अधिकतम लाभ मिल सके। हमें महाराष्ट्र के बाजारों से मिशन को बेहतर प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है। हम अपनी शोध एवं विकास टीम को धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने हम तक यह उत्पाद पहुंचाने के लिए अथक परिश्रम किया है।

डिप्टी जीएम (मार्केटिंग) श्री एन. बी. देशमुख ने बताया. मिशन एक ऐसी तकनीक से तैयार किया गया है, जो इसका

इस्तेमाल करने वालों के साथ- साथ पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है। अपने टैक्निकल की क्षमता के कारण महाराष्ट्र का

(अग्रणी ब्रांड बन जाएगा। हमारे अन्य उत्पाद जैसे हाचीमैन, हरक्यूलिस टोरी शिनवा आदि किसानों में पहले से ही लोकप्रिय हैं।

इसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के बारे में

(इसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड (आईआईएल) श्री राजेश अग्रवाल की सोच का परिणाम है। इसकी स्थापना साल 2001 में की गई थी। आज यह स्थानीय स्तर पर फसल सुरक्षा और पोषण बाजार में अग्रणी कंपनियों में शामिल है। कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों जैसे जापान की निसान कैमिकल कॉरपोरेशन और ओएटी एग्रियो, अमेरिका की मोमेन्टिव और जापान की ही निहोन नोहयाकू आदि के साथ इसके सहयोग और समझौते हैं।

कंपनी कई प्रकार के उत्पाद उपलब्ध कराती है, जिनमें कीटनाशक, खरपतवारनाशक और फफदीनाशक और पौधों की वृद्धि के नियंत्रक तक शामिल है। ये सब फसानों की विविध आवश्यकताओं के आधार पर विकसित किए गए हैं। 105 बँडेड फॉर्मुलेशंस, 21 तकनीकी और 380 से अधिक एसके के स्वामित्व वाली आईआईएल टिकाक फसलें उगाने के लिए किसानों को शिक्षित करते हुए देश के कृषि क्षेत्र में अपना सहयोग दे रही है। यह एक ऐसा ग्रह है जिसे किसान इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि यह किसानों के साथ हाथ से हाथ मिलाकर चलने की नीति अपनाता है। इसके प्रतिष्ठित ट्रैक्टर ब्राड की लोकप्रियता इस उपलब्धि का स्पष्ट उदाहरण है।

- Advertisment -